Kalia yojana 2022 list kalia.odisha.gov.in पर उपलब्ध है, जिससे किसान आसानी से अपना नाम या ग्राम पंचायत वार की सूची डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए, सभी को इस लेख के अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि वे यहां से 2023 की कालिया योजना सूची देख सकें। कालिया योजनाओं की पूरी सूची और ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें देखें।

    Kalia yojana 2022 list की नवीनतम सूची क्या है? 

     ओडिशा किसान योजना की नवीनतम सूची- Kalia portal beneficiary list,  kalia.odisha.gov.in और kalia.co.in पर राज्य सरकार की आधिकारिक ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है। Kaushik Assistance for Livelihood and Income Augmentation लिया योजना के लिए किसान सहायता की अंतिम लाभार्थी सूची (Final List) अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। अब सिर्फ कृषक लाभार्थी सूची ऑनलाइन उपलब्ध है सूची को देखने के लिए कुछ आसान कदम उठाना होगा। नीचे जिला और ग्राम पंचायत वार लाभार्थी सूची जाँच प्रक्रिया दिखाई दी गई है।

    सरकार ने किसानों की अंतिम चरण लाभार्थी सूची से किसी भी योग्य किसान को बाहर नहीं निकालने की कोशिश की है. यह सूची अब सभी को उपलब्ध है। यदि किसानों ने पहले ही हरे रंग का फॉर्म भर दिया है, तो वे अब ग्राम पंचायत वार Kalia Yojana नवीन सूची के तीसरे चरण में लाभार्थियों की सूची में अपने नाम खोज सकते हैं।

    ओडिशा सरकार की Kalia Yojana Installments 2023-24

    सरकार ने हाल ही में योजना लाभार्थी को नए कोटा में लगभग 1272 करोड़ रुपये दिए। इस कालिया योजना ने 2023 में ओडिशा के 53 लाख किसानों को लाभ दिया है। इस 2023 कोटा के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) प्रणाली ने प्रत्येक किसान को बैंक खाते में दो हजार रुपये की सहायता दी है।

    अब आप राज्य के सभी योग्य किसानों के आधिकारिक वेब पोर्टल पर अपने कोटे का विवरण देख सकते हैं या लाभार्थी के सभी विवरणों की जांच करने के लिए इस पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं. इस पृष्ठ पर हमने सभी महत्वपूर्ण लिंक भी दिए हैं, जिससे आप आसानी से Kalia Yojana की नवीनतम सूची देख सकते हैं।

    ओडिशा कालिया योजना के मुख्य पाँच लाभ: 

    ओडिशा कालिया योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता दी जाएगी ताकि वे बीज, उर्वरक और कीटनाशक खरीद सकें, साथ ही श्रम और अन्य निवेशों के लिए धन मिल सकें। इसके अलावा, इस योजना के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं, जिनमें से शीर्ष पांच फायदे निम्नलिखित हैं:

    • KALIA कार्यक्रम के तहत किसानों को पांच मौसमों में प्रति परिवार 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। छोटे और सीमांत किसानों को यह मदद मिलेगी। बीज, उर्वरक और कीटनाशक जैसे आदानों की खरीद और श्रम और अन्य निवेशों के लिए प्रति सीजन 5000 रुपये की सहायता इस योजना के तहत दी जाती है।
    • Livelihood Assistance से भूमिहीन कृषक परिवारों को 12500 रुपये प्रति परिवार मिलेंगे। कृषि से जुड़े कामों में मदद दी जाएगी, जैसे छोटी बकरी पालन, मिनी-लेयर, डाकरी इकाइयां, मछली पालन, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन।  
    • कालिया योजना का यह लाभ एससी/एसटी उम्मीदवारों पर विशेष रूप से लागू होता है। इसे अनुसूचित जाति या जनजाति श्रेणी के लोगों को भेजा जाएगा।
    • कमजोर किसानों और भूमिहीन कृषि श्रमिकों को हर वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी ताकि वे अपनी आजीविका की देखभाल कर सकें। Kalia Yojana 2023 योजना के तहत आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर किसानों को सहायता की यह राशि दी जाएगी. यह राशि भूमिहीन कृषि श्रमिकों को दी जाएगी जो वृद्धावस्था, विकलांगता या विकलांगता में हैं।
    • भूमिहीन कृषि कर्मचारियों के जीवन बीमा के लिए किसानों को प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम जीवन बीमा कवरेज मिलेगा। 18 से 50 वर्ष के सभी बचत बैंक खाताधारकों को बीमा कवरेज मिलेगा। ओडिशा सरकार इस प्रीमियम में से किसानों को जीवन बीमा के तहत 2 लाख रुपये के व्यक्तिगत दुर्घटना कवर के साथ हर वर्ष 165 रुपये देगी। 18 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के सभी बचत बैंक खाताधारकों को 12 रुपये का दुर्घटना कवर प्रीमियम मिलता है। जिसमें से सरकार छह रुपये देगी। ओडिशा सरकार 51 से 70 वर्ष के आवेदकों को 12 रुपये का दुर्घटना कवरेज प्रीमियम देगी।

    ग्राम पंचायतें कमजोर भूमिहीन श्रमिकों, किसानों, किरायेदारों और कृषक परिवारों को 50,000 रुपये तक का फसल ऋण शून्य ब्याज पर देंगे। इससे गरीबी को राज्य में कम करने में मदद मिलेगी। लोग आसानी से यह खेती ऋण बिना ब्याज की शर्तों के प्राप्त कर सकेंगे।